अडानी गोड्डा पॉवर प्लांट बना दोस्ती की मिसाल



 देश के प्रतिष्ठित उद्योग समूह अडानी ग्रुप के पॉवर इंडस्ट्रीज के अडानी गोड्डा पॉवर प्लांट ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक मिसाल पेश की है जो तारीफ के योग्य है। अडानी गोड्डा प्लांट में बनने वाली बिजली एक एग्रीमेंट के तहत अब बांग्लादेश को सप्लाई की जाएगी। अडानी ग्रुप के झारखंड राज्य में बने इस थर्मल प्लांट से करीब 1000 मेगा वाट से अधिक बिजली हमारे पड़ोसी बांग्लादेश को दी जाएगी। 2023 में अडानी गोड्डा प्लांट में शुरू हुए बिजली उत्पादन से अब 2017 में बांग्लादेश के साथ हुए पॉवर परचेस करार के अंडर बिजली बांग्लादेश को दी जा रही है।

अडानी गोड्डा प्लांट क्यों है विशेष?

अडानी ग्रुप के वैसे तो आज देश भर में 9 थर्मल पॉवर जनरेशन प्लांट है। बांग्लादेश पॉवर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) के साथ हुए पाॅवर परचेस एग्रीमेंट (पीपीए) के बाद इस बिजली की मांग को पूरा करने के उद्देश्य से झारखंड राज्य के गोड्डा जिले में में अडानी गोड्डा प्लांट को अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर प्लांट (युएससीटीपीपी) के नाम से एडवांस टेक्नालाॅजी के साथ डेवलप किया गया है जहाँ बिजली उत्पादन में अत्याधुनिक फ्लू गैस डी-सुल्फ्युराइज़र(एफजीडी) एवं सेलेक्टिव कैटेलिटिक रीकन्वर्टर (एससीआर) टेक्नालॉजी जैसी तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। इन उन्नत तकनीकों के इस्तेमाल से प्लांट से निकलने वाले उत्सर्जन को बेहतर तरीके से ट्रीट किया जा सकेगा और प्रदुषण पर कंट्रोल किया जा सकेगा।  

अडानी गोड्डा प्लांट में 800 मेगावाट क्षमता की दो यूनिट स्थापित की गयी है। 16 हज़ार करोड़ की लागत से विश्वस्तरीय तकनीकों के साथ विकसित किया गया अडानी गोड्डा प्लांट लगभग 700 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। अति आधुनिक रूप में डेवलप किए गए अडानी गोड्डा को अपनी हाई-टेक फैसिलिटी के कारण इंडियन इंडस्ट्रियल सेक्टर में  एक नई पहचान मिली है। एनवायरमेंट प्रोटेक्शन की सोच के साथ औद्योगिक डेवलपमेंट को एक नई ऊँचाई देना अडानी ग्रुप की बेहतर राष्ट्र निर्माण की सोच का प्रतीक है जो अडानी ग्रुप को एक खास स्थान देता है। इसके अलावा गुजरात के मुंद्रा, महाराष्ट्र के तिरोड़ा, राजस्थान के कवई, कर्नाटक के उडुपी, गुजरात के बिट्टा, छत्तीसगढ़ के रायगढ़ एवं रायपुर और मध्य प्रदेश के सिंगरौली में भी अडानी ग्रुप के पाॅवर प्लांट है जो देश भर में बिजली सप्लाई का काम कर रहे है।

कैसे पहुँचेगी बिजली भारत से बांग्लादेश?

झारखंड से बांग्लादेश तक बिजली सप्लाई करने के लिए डेडिकेटेड ट्रांसमिशन सिस्टम द्वारा अडानी गोड्डा पॉवर प्लांट से पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद तक इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन के लिए करीब 100 किलोमीटर की ट्रांसमिशन लाइन का उपयोग किया जाएगा। बिजली ट्रांसमिशन का यह काम भी अडानी ग्रुप द्वारा ही किया जाएगा, इसके अलावा बांग्लादेश को बिजली सौंपने के साथ ही अडानी गोड्डा पॉवर प्लांट की कुल उत्पादन क्षमता की 25% बिजली झारखंड राज्य को दी जाएगी।

अडानी ग्रुप के सहयोग से भारत द्वारा बांग्लादेश को दी जा रही है यह सहायता निश्चित रूप से दोनों देशों के बीच स्थापित संबंधों को बेहतर बनाएगी और भारत बांग्लादेश की दोस्ती की मिसाल पूरे विश्व में दी जाएगी।

बांग्लादेश में डेवलपमेंट की स्पीड बढ़ेगी

भारतीय उद्योग अडानी ग्रुप और बांग्लादेश पॉवर डेवलपमेंट बोर्ड के बीच हुए इस पावर एग्रीमेंट के तहत 25 साल तक बांग्लादेश की बिजली आपूर्ति होगी जिससे वहाँ की आम जनता की बिजली से जुड़ी दैनिक आवश्यकता तो पूरी होगी ही साथ ही साथ बांग्लादेश की इंडस्ट्रीज को भी फायदा मिलेगा और देश में विकास कार्यों को गति मिलेगी।

आयात की हुई बिजली पर ही बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा टिका हुआ है। आज के समय में बिजली की जो महत्वता है उसे हम सभी जानते हैं, किसी भी देश की उन्नति में बिजली का शत प्रतिशत योगदान है और बिजली के बिना किसी भी देश का डेवलपमेंट होना आज की तारीख में असंभव जैसा है। इसलिए बांग्लादेश में बिजली उत्पादन के उचित संसाधन न होने की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को सुचारु ढंग से चलाने के लिए वहाँ बिजली का आयात आवश्यक है।

अडानी ग्रुप इस एग्रीमेंट को पूरा करने के साथ न केवल बांग्लादेश बल्कि देश के आर्थिक विकास को भी एक नई गति दे रहा है। गोड्डा क्षेत्र में इस पावर प्लांट के संचालित होने से स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलेगा और क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा जिससे धीरे-धीरे दूसरे उद्योगों को भी फायदा पहुंचेगा।

अडानी गोड्डा पावर प्लांट का विकास लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ किया गया है और यह पावर प्लांट भविष्य में देश में और भी बेहतर विकास होगा इसकी शुरुआत है। 

अडानी ग्रुप द्वारा अडानी गोड्डा प्लांट के माध्यम से उत्पादित की जा रही बिजली को बांग्लादेश को सप्लाई करके भारत सबको साथ लेकर आगे बढ़ने की सोच को प्रदर्शित कर रहा है और पूरे विश्व के सामने एक श्रेष्ठ उदाहरण प्रस्तुत कर रहा है। अडानी ग्रुप द्वारा राष्ट्र निर्माण के उद्देश्य से किया जा रहे कार्य के फल स्वरुप आज भारत आर्थिक रूप से मजबूत बन रहा है और हर दिन आर्थिक विकास के नए आयाम को छू रहा है। अडानी ग्रुप द्वारा नेशन बिल्डिंग के लिए किए जा रहे योगदान को अडानी ग्रुप के अनेक विरोधियों और बेबुनियाद झूठी खबरों के बावजूद भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।


Comments

Popular posts from this blog

अडानी गोड्डा पावर प्लांट: भारत और बांग्लादेश के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा देना